मछली पालन कैसे करें। machalipalan
मछली पालन कैसे करें ।machalipalan

मछली पालन कैसे करें। machalipalan

मछली पलान को समझे ।

मछली पालन कैसे करें इसे जानने से पहले मछली पालान को समझाना बेहद जरुरी है कि अखिर मछली पालन मे होता क्या है तो दोस्तो मे आप को बता दु कि मछली पालान बिल्कुल खेती के जैसी प्रक्रिया है जिसमे हम मछलियो का पलान करते है और मछलीया पानी मे रहती है इसलिये इसके लिये तलाब कि जरूरत होती है तो बात सीधी सी है कि मछली जैसे वातावरण मे रहती  है उसे वैसा ही वातावरण उप्लब्ध कराना , मछली जो खाती है उसे वो खिलाना और जब मछली बडी हो जाये तो उसे बजार मे बेच देना मछली पालान है ।

तो मछली पालन कैसे करें ।

देखीये मछली पालान करना बेहद आसान है लेकिन जरुरत है तो इसके चरणो के बारे मे समझने की । मछली पालान कि शुरुआत तलाब निर्माण से होती है और बजार मे ले जाकर मछली बेचाने मे खत्म हो जाती है । और इन्ही दोनो बातो के बीच मछली पालान मेे पांच चरण होते है । इन चरणो केे बारेे मे आगे  चर्चा गई है ।

1.- मत्स्य बीज संचय के पुर्व की तैयारी

दोस्तो इस चरण मे स्थान का चयन, तलाब खोदना , उसमे पानी भरना , खाद और अन्य चीजो को डाल कर तालाब पुरी तरह से तैयार किया जाता है ।

2.मत्स्य बीज संचय

दोस्तो जब हम बात करते है कि मछली पालन कैसे करें तो यह दुसरा चरण बेहद जरूरी हो जाता है क्योकि यदि सही किस्म, सही मात्रा , और सही तरीके से मछली के बीज तलाब मे न संचित किये जायेे तो मछली  पालक  नुक्सान मेे जा  सक्ता है ।

३.मत्स्य बीज संचय के पुर्व की तैयारी

इस चरण मे इस बात का ध्यान रखा जाता है कि मछलीयो को पर्याप्त मात्रा मे भोजान मिलता रहे , साथ ही साथ पानी की गुणवात्ता का भी विशेष ध्यान रखा जाता है क्योकि पानी की गिरी गुणवात्ता मछलीयो की मौत का कारण बनती हैै।

४. मछली की निकासी

जब मछली बाजार मे बेचने लायाक हो जाती है तब जाल चलाकर मछलीयो को निकाल लेना चाहिये । छोटे तालाबो मे यह काम एक दिन मे ही हो जाता है पर बडे तलाबो मे समय लग सक्ता है । मछली को तालाब से बाहार निकालने के लिये महा जाल का उपयोग करना चहिये ।

५.निकसी के बाद

तालाब से मछली निकालने के बाद या तो आप उसे नजदीकी बाजार मे बेच सकते है या कही किसी व्यपारी को भी बेच सकते है । यदी मछ्ली दुर ले जानी हो तो ताजा रखने के लियी बर्फ का उपयोग जरुर करे ।

शरांस –

यदी आप मछ्ली पालान मे सफल होना चाहते है तो इन पांचो चरणो को जारुर ध्यान मे रखे तभी लाभ सम्भव है ।

more blogs -http://www.machalipalan.com/blog/

मछ्ली पालान करना चाहते है को हमसे सम्पर्क करे

This Post Has 2 Comments

  1. Wonderful web site. Plenty of helpful info here. I am sending it to
    several buddies ans additionally sharing in delicious. And of course, thank you for your effort!

  2. Thanks for sharing your info. I truly appreciate your
    efforts and I will be waiting for your further post thank you once again.

Leave a Reply